दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने अचानक सुरक्षा ड्यूटी से हटाए 500 पुलिसकर्मी

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) कमिश्नर राकेश अस्थाना ( Rakesh Asthana ) ने 500 पुलिसकर्मियों को सुरक्षा ड्यूटी ( Security Duty ) से हटा दिया है। दरअसल केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आदेश के बाद दिल्ली पुलिस आयुक्त अस्थाना ने ये कदम उठाया है।

गृहमंत्रालय से मिले आदेश के बाद अस्थाना ने राजधानी की सिक्योरिटी ऑडिट की है। इस ऑडिट के बाद ही उन्होंने 500 पुलिसकर्मियों को हटाने का फैसला लिया है। दरअसल आयुक्त बनने के बाद से ही राकेश अस्थाना दिल्ली में कानून प्रवर्तन को प्रभावी और जवाबदेह बनाने के लिए कई सुधार कर रहे हैं।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना दिल्ली की सिक्योरिटी ऑडिट की है। गृह मंत्रालय के परामर्श से किए गए ऑडिट के बाद 500 से अधिक दिल्ली पुलिसकर्मियों को सुरक्षा ड्यूटी से हटा दिए गए हैं। वहीं पुलिसबल को युक्तिसंगत बनाने के लिए हर पुलिस स्टेशन को यूनिट के साथ एक्टिव ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों का ब्योरा मांगा गया है।

राकेश अस्थाना ने बड़े फैसले लेते हुए स्पेशल सेल और लॉ एंड ऑर्डर प्रमुखों जैसी विशेष पुलिस इकाइयों के पुनर्गठन के लिए 79 पुलिस स्टेशन प्रमुखों का तबादला किया है।

इस वजह से हटाए गए पुलिसकर्मी
रिपोर्ट में बताया गया है कि जब सुरक्षा ऑडिट किया गया, तो यह पाया गया कि दिल्ली पुलिस के कुछ सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारियों के पास 24X7 निजी सुरक्षा अधिकारी थे। जो उनके साथ-साथ उनकी पत्नियों और बड़े बच्चों की भी सुरक्षा कर रहे थे।

ये कर्मचारी अधिकारियों के घर की सब्जियां खरीद रहे हैं, बच्चों को स्कूल छोड़ रहे हैं, इन कर्मियों का व्यक्तिगत कामों के लिए इस्तेमाल किया गया था।

इसके अलावा पूर्व पुलिस आयुक्तों, पूर्व गृह सचिवों और अन्य समेत इनमें से कुछ पुलिस अधिकारियों को बिना किसी खतरे के आकलन के सुरक्षा प्रदान की गई थी।

कई अन्य लोगों की सुरक्षा को भी दिल्ली पुलिस ने डाउनग्रेड कर दिया है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि उन्हें कोई खतरा नहीं था बस स्टेटस सिंबल को लेकर सिक्योरिटी दी गई थी। ऐसे में दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने ऐसे 500 पुलिसकर्मियों को तुरंत सुरक्षा ड्यूटी से हटाने का निर्णय लिया।

इसके साथ ही दिल्ली पुलिस के कमिश्नर ने सभी पुलिस इकाइयों से कहा है कि वे अपने कर्मचारियों को नई पोस्टिंग पर अपने साथ ले जाने वाले वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को हटाने के इरादे से सक्रिय ड्यूटी पर कर्मियों की संख्या की रिपोर्ट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.