पंजाब में 14 फरवरी को होगा मतदान

पंजाब में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान केंद्रीय चुनाव आयोग ने कर दिया है। चुनाव आयोग की ओर से बताया गया कि, पंजाब में दूसरे फेज में चुनाव के लिए नॉटिफिकेशन 21 जनवरी को जारी होगा। उम्मीदवार 28 जनवरी तक नामांकन कर सकेंगे, स्क्रूटनी 29 जनवरी को और 31 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा गया कि, यहां 14 फरवरी को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव होंगे। उसके बाद 10 मार्च को चुनाव का परिणाम जारी होने के आसार हैं। वहीं, आचार संहिता लागू होते ही चुनाव-प्रचार अभियान थम जाएगा।

चुनाव आयोग ने घोषित कीं तारीखें

अब तक माना जा रहा था कि, कोरोना वायरस के नए और पुराने वैरिएंट के प्रकोप की वजह से इस साल के विधानसभा चुनाव टलेंगे। हालांकि, चुनाव आयोग ने आज स्पष्ट कर दिया कि चुनाव तय समय पर ही होंगे। ये विधानसभा चुनाव पांच राज्यों- उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में होने हैं। इन राज्यों में विधानसभा का कार्यकाल आने वाले मार्च के महीने में खत्म हो रहा है। इन पांचों राज्यों में आगामी चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के लिए चुनाव आयोग ने शनिवार, दोपहर 3:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस ​बुलाई।

कितने चरण में कब-कब होगी वोटिंग?

चुनाव आयोग के अनुसार, पंजाब में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में संपन्न होंगे। इसके लिए 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। इससे पिछले चुनाव 4 फरवरी 2017 को हुए थे। उसके बाद वोटों की गिनती 11 मार्च 2017 को की गई थी। यहां विधानसभा की 117 और लोकसभा की 13 सीटें हैं। जिनमें से 2017 में 77​ विधानसभा सीटें कांग्रेस ने जीतीं और सरकार बनाई। अभी कांग्रेस की ही सरकार है। अब फिर चुनाव होने जा रहे हैं और तारीख आ चुकी हैं। हालांकि, अभी चुनाव टलने की आशंका भी जताई जा रही थीं, क्योंकि विशेषज्ञों का कहना था कि, महामारी की वजह से पाचों राज्यों के विधानसभा चुनाव को कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।
2012 और 2017 के चुनाव परिणाम

पंजाब में सीटों का कुल आंकड़ा 117 है। पिछले चुनाव में कांग्रेस ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे। वहीं, आम आदमी पार्टी ने 112 सीटों पर चुनाव लड़ा था। लोकइंसाफ पार्टी ने 5 सीटों पर चुनाव लड़ा और उसे 2 सीटों पर जीत मिली थीं। शिअद ने 94 सीटों पर चुनाव लड़ा था, उसे 15 सीटें मिलीं। इसके अलावा भाजपा के प्रत्याशी यहां 23 सीटों पर चुनाव लड़े थे। उसे 3 सीटों पर जीत मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *