तीस हजारी झड़प: दिल्ली पुलिस ने कहा-वकीलों ने पिस्टल भी छीनी कई पुलिस वाले घायल हुए,

दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में आज मामूली पार्किंग विवाद को लेकर पुलिस और वकीलों के बीच जमकर झड़प हुई. गुस्साए वकीलों ने पुलिस की गाड़ी में आग लगा दी. वहीं एक वकील को पुलिस की गोली भी लगी है, जिसे लेकर वकीलों में गुस्सा है. वहीं इस पूरी घटना पर दिल्ली पुलिस का बयान आया है. दिल्ली पुलिस के एडिशनल डीसीपी हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि पुलिस और कैदियों की जान को खतरा था. पुलिस से पिस्टल छीनी गई और वकीलों ने कई गाड़ियों में आग लगाई थी.

हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा, ”वकीलों की ओर से मैसेज फैलने के बाद कुछ और वकील आ गए और फिर वे लॉक अप के अंदर घुसने की कोशिश करने लगे. जहां वो जवान थे जिनसे पहले उनकी हाथापायी हुई थी. वे बदला लेना चाहते थे, पुलिस ने उन्हें अंदर नहीं जाने दिया. ना सिर्फ पुलिस वालों की सुरक्षा के चलते बल्कि सैंकड़ों कैदी भी अंदर थे.”

सिंह ने आगे कहा, ”जब वो बहुत कोशिश के बाद भी दरवाजे को नहीं तोड़ पाए तो उन्होंने वहीं आग लगाने का फैसला किया. उन्होंने दो तीन मोटरसाइकिलों को रखकर उसमें आग लगा दी. कोशिश थी कि धमाके से गेट को तोड़ दिया. हमने अंदर मौजूज पीने के पानी से आग तो बुझा दी लेकिन धुआं भरने से जवान और कैदी सांस नहीं ले पा रहे थे. इसके बाद उन्हें दूसरे लॉकअप में शिफ्ट किया.”

उन्होंने आगे बताया, ”हमारे कुछ जवानों को चोट आई है लेकिन ये हमारी ड्यूटी का हिस्सा है. अगर कोई कहता है कि गोली लगी तो वो जांच में सामने आ जाएगा. मेरे साथ साथ हमारे एसएचओ सिविल लाइंस को भी चोट आई है.”

वकीलों का कामकाज ठप करने का एलान
वकीलों ने घटना के कुछ देर बाद ही ऐलान कर दिया कि आगामी चार नवंबर यानी सोमवार तक राजधानी की जिला अदालतों में कामकाज ठप रहेगा। अदालतों में कामकाज ठप रखने के निर्णय की घोषणा शनिवार शाम वकीलों के पदाधिकारियों ने मीडिया से बातचीत में की। उधर सीने में गोली लगने से गंभीर रूप से घायल वकील विजय वर्मा का अस्पताल में इलाज जारी है। उसकी स्थिति स्थिर बनी हुई है।

क्या है मामला?
दरअसल वकीलों और पुलिस वालों के बीच यह पूरा विवाद पार्किंग को लेकर हुआ. एक वकील ने अपनी कार कोर्ट परिसर में पार्क की, इस पर एक पुलिस वाले ने कहा कि अपनी गाड़ी हटाइए. वकील ने कहा कि सुनवाई के लिए जा रहा हूं, जल्द वापस आकर हटा दूंगा. इसी के बाद झगड़ा शुरू हो गया. वकीलों की ओर से आरोप है कि पुलिस वाले एक वकील को लॉकअप में लेकर गए और उसे बुरी तरह पीटा.

इसके बाद एक पुलिस वाले ने गोली चला दी जो एक वकील को जा लगी. इसके बाद घायल अवस्था में वकील को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. गोली लगने के बाद गुस्साए वकीलों ने पुलिस की गाड़ी में आग लगी दी और कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की.

Leave a Reply

Your email address will not be published.