एस एस पी पटियाला की सर्जीकल स्ट्राइक में लाखों मिलीलीटर नापाक शराब के बंकर तबाह

Report : Parveen Komal
9592916001

एसएसपी पटियाला श्री मनदीप सिंह सिद्धू ने एक गुप्त सूचना मिलने पर समाना एरिया में रूडी मारका शराब की गैर कानूनी इंडस्ट्री पर पुलिस की सर्जिकल स्ट्राइक करवा दी. पटियाला पुलिस ने समाना के सदर थाना क्षेत्र में बिक रही रूडी मार्का शराब की भारी खेप बरामद करने में सफलता हासिल की है।

एसएसपी पटियाला को इस बात की पुख्ता सूचना मिली थी कि एसएचओ सदर नारायण सिंह और पुलिस चौकी मवी कलां छज्जू सिंह की मिलीभगत से सदर थाना के गांव मरोड़ी में भारी मात्रा में नाजायज रूडी मार्का शराब कशीद की जा रही है और नाजायज तौर पर गैरकानूनी रूप से बेचकर जहां आम नागरिकों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है वहां सरकार को भी लाखों रुपए के टैक्स का चूना लगाया जा रहा है।

पटियाला के निर्देश पर उक्त गांव और इसके आसपास इलाकों में छापामारी की गई और समाना थाना के अंतर्गत ग्राम मरोड़ी से नाजायज तौर पर कशीद की जा रही गैर कानूनी रूडी मार्का शराब की भारी खेप बरामद हुई।

इसके बाद तुरंत एक्शन लेते हुए एसएसपी पटियाला श्री मनदीप सिंह सिद्धू ने थाना सदर समाना के एसएचओ नारायण सिंह नंबर 351 संगरूर और पुलिस चौकी मवी कलाँ के इंचार्ज छज्जु सिंह नम्बर 627 पटियाला को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है ।

इस छापामारी के दौरान प्राप्त हुई इस भारी गैरकानूनी शराब की भारी मात्रा बरामद होने पर समाना के डीएसपी राजविंदर सिंह को भी कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया गया है क्योंकि सर्कल अफसर होने के कारण उनकी सुपरविजन की जिम्मेदारी बनती थी जिसको निभाने में वह असफल रहे हैं इसलिए उच्च अधिकारियों को भी उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए और चार्जशीट करने के लिए लिख दिया है। काबिल ए जिक्र है कि गैर कानूनी तौर पर शराब बनाने के लिए नशादर, टॉयलेट क्लीनर पशुओं को डालने वाला गंदा सड़ा हुआ गुड़ और कपड़ों को साफ करने के लिए डाला जाने वाला सर्फ तथा इस तरह के कई अन्य हानिकारक तत्व डाले जाते हैं जिसके कारण रूडी मारकर शराब पीने वालों के गुर्दे खराब हो जाते हैं और उनके फेफड़ों में पानी भरने का भी खतरा पैदा हो जाता है।

एसएसपी पटियाला की इस कार्रवाई से जहां कई गरीब शराबियों के फेफड़े और गुर्दे भी तबाह होने से बचेंगे वहीं पर उनके परिवारों को भी सकून की सांस आएगी क्योंकि गैर कानूनी नकली और हानिकारक रूडी मार्का शराब ने इस इलाके में कई लोगों को मौत के घाट उतार दिया है और कई लोग यह गंदी और घटिया दारू पीकर अंधे भी हो चुके हैं ।

इस हानिकारक शराब की निशानी यह है कि इस शराब का सेवन करने वाले के मुंह से 3 फुट दूर से भी दुर्गंध आती रहती है इसलिए उस आदमी से समाज के लोग भी परहेज करने लगते हैं और रूडी मार्का शराब पीने वाला व्यक्ति जहां खड़ा होता है वहां से सोफी व्यक्ति दूर भाग जाते हैं।

ऐसी शराब बनाकर बेचने वाले लोग जहां सोसायटी के खिलाफ एक गंभीर जुर्म करते हैं वहीं पर उनको शरण देने वाले और उनकी करतूतों पर पर्दा डालने वाले पुलिस अधिकारी भी पुलिस विभाग की बदनामी का कारण बनते हैं। पटियाला जिले के लोगों ने एसएसपी पटियाला की तारीफ करते हुए कहा है कि जब से एसएसपी पटियाला ने जिले का चार्ज संभाला है तबसे बगैर किसी का लिहाज किए श्री मनदीप सिंह सिद्दू कसूरवार के खिलाफ तुरंत एक्शन लेकर उसको गलत काम की सजा देना अपना फर्ज समझते हैं चाहे फिर कोई उच्च अधिकारी ही शामिल क्यों ना हो ।

इस रेड को अंजाम देने में सीआईए समाना के इंस्पेक्टर विजय कुमार और सिटी समाना के सब इंस्पेक्टर जसविंदर भल्ला के साथ साथ 50 पुलिसमैन और महिला कांस्टेबल भी शामिल थी। जब पुलिस पार्टी ने एसएसपी पटियाला श्री मनदीप सिंह सिद्धू की हिदायत पर यह छापामारी की तो यह सामने आया कि समाना के मरोड़ी गांव के नजदीक घग्गर दरिया के किनारे लोगों ने नजायज शराब निकालने के लिए अपने घरों और घग्गर दरिया की तलहटी में जमीनदोज़ बंकर बना रखे थे। इस छापामारी में पुलिस ने 50 हजार मिलीलीटर कशीद की गई रूडी मारकर दारू और 50 लाख मिलीलीटर कच्ची शराब लाहन बरामद करके 18 मुजरिमों के खिलाफ मुकदमें दर्ज किए हैं । अगर पुलिस द्वारा इन समाज विरोधी तत्वों का कद्दूकस ना किया जाता तो समाना के इलाके में लोहडी के दिन सैकड़ों लोग समाना एरिया की सड़कों पर लोटपोट होते नजर आते और त्यौहार के दिन जहां अशोभनीय स्थिति के दर्शन होते वहां लॉ एंड ऑर्डर की समस्या भी पैदा हो सकती थी। इलाके के पुलिस की इस कार्रवाई से कम उम्र के नौजवान नौजवानों का भविष्य बर्बाद होने से बच गया है। उधर सच्चा सौदा डेरा को चाहिए कि इस गांव में कैंप लगाकर लोगों को नाजायज़ शराब का धंधा छोड़कर मर्दों वाला कोई और काम करने की प्रेरणा दी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.